विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी दूसरी सूची जारी कर दी है. इसे लेकर कांग्रेस की सीईसी की बैठक में लंबा मंथन चला. फोटो:सोशल मीडिया

पूजा सिंह दिल्ली- MP Election 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार आधी रात को कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी. दूसरी सूची में कांग्रेस ने 88 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. कांग्रेस ने पहली सूची में 144 सीटों पर अपने प्रत्याशी घाेषित किए थे. इस बार 88 सीटों पर उम्मीद्वारों का ऐलान किया हैं. कांग्रेस की इस दूसरी सूची में कई नाम चौंकाने वाले भी हैं. साथ ही तीन विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के टिकट बदले गए हैं. इस तरह से अब कांग्रेस ने कुल 229 सीटों पर टिकट फाइनल कर दिए हैं. एकमात्र बैतूल जिले की आमला सीट बची है, जिस पर प्रत्याशी के नाम का ऐलान बाकी है .माना जा रहा है कि ये सीट कांग्रेस ने डिप्टी कलेक्टर निशा बांगरे के लिए होल्ड रखी है.

कांग्रेस की इस दूसरी सूची के लिए बुधवार और गुरुवार को दिन भर केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में मंथन चला. समिति की बैठक में खुद कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी मौजूद थीं. इसके साथ ही कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ एवं प्रभारी महासचिव रणदीप सुरजेवाला नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह समेत सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुख्य रूप से उपस्थित रहे.

इन तीन सीटों पर बदले गए प्रत्याशी

जिन सीटों पर नाम बदले गए हैं. उनमें दतिया, गोटेगांव और पिछोर विधानसभा सीट शामिल है. दतिया से अवधेश नायक का टिकट बदलकर राजेंद्र भारती को दिया गया. वही पिछोर से शैलेंद्र सिंह का टिकट बदलकर अरविंद सिंह लोधी को दिया. जबकि गोटेगांव से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति का टिकट काटा गया था उनको वापस टिकट दिया गया है. इसके साथ ही छिंदवाड़ा जिले की जिन तीन सीटों पर प्रत्याशी के नाम कमलनाथ के सांसद बेटे नकुलनाथ ने घोषित कर दिए थे, उनका भी नाम इस सूची में जारी किया गया है.

पीसीसी चीफ कमलनाथ ने दी प्रत्याशियों को शुभकामनाएं

बीजेपी के इन बागी नेताओ को मिली दूसरी लिस्ट में जगह

बीजेपी से बगावत कर दलबदल करने वाले चार नेताओं को कांग्रेस ने दूसरी सूची में टिकट दिया है . जिसमें सेमरिया से अभय मिश्रा भी शामिल हैं, जो बुधवार को ही बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे. अन्य बागियों में होशंगाबाद से गिरजा शंकर शर्मा, खातेगांव से दीपक जोशी और निवाड़ी से अमित राय शामिल हैं. यहां पर कांग्रेस से आस लगाए रोशनी यादव को भी टिकट नहीं मिला, जबकि बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में आए कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी को टिकट नहीं दिया गया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *