Breaking Newsदेश

Rojgar Mela 2023 – पीएम मोदी ने दी युवाओं को रोजगार की सौगात, 51 हजार नियुक्ति पत्र बांटे, कहा- ‘नौकरी पाना अब आसान’

प्रधानमंत्री मोदी आज 51,000 हजार युवाओं को अपॉइंटमेंट लेटर बांटकर उन्हें संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Image Source : PMO )

दिल्ली पूजा सिंह – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (28 अक्टूबर 2023) को दिल्ली में राष्ट्रीय रोजगार मेला के तहत 51 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटे. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘अब नौकरी पाना आसान हो गया है. रोजगार मेले की यात्रा इस महीने महत्वपूर्ण पड़ाव पर पहुंची है. पिछले साल अक्टूबर में हमने इस मेले की शुरुआत की थी. तबसे लगातार बीजेपी शासित राज्य रोजगार मेले का आयोजित किए जा रहे हैं.

अब तक लाखों युवाओं को सरकारी नौकरी के नियुक्ति पत्र दिए जा चुके हैं. आज भी 50 हजार से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई है. दिपावली में अभी कुछ समय बाकी है, लेकिन नियुक्ति पत्र पाने वाले 50 हजार युवाओं के परिवार के लिए ये मौका दिपावली से जरा भी कम नहीं है.

युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखकर कर रहे काम -पीएम

देशभर के अलग अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आयोजित होने वाले रोजगार मेले युवाओं के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है. हमारी सरकार युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखकर मिशन मोड़ में काम कर रही है. हम न सिर्फ रोजगार दे रहे हैं, बल्कि पूरे सिस्टम को पारदर्शी भी बनाए हुए हैं. भारत जिस दिशा में आगे बढ़ रहा है, जिस तेजी से आगे बढ़ रहा है, उससे हर सेक्टर में रोजगार के नए अवसर तैयार हो रहे हैं.

धोरडो को लेकर क्या बोले पीएम मोदी?

पीएम ने कहा, गुजरात के कच्छ जिले में पाकिस्तान की सीमा पर स्थित गांव धोरडो को UN ने Best Tourism Village के रूप में सम्मानित किया है. पहले कर्नाटक के Hoysala मंदिरों और पश्चिम बंगाल के शांति निकेतन को वर्ल्ड हेरिटेज साइट का दर्जा और पहचान मिली है. आप कल्पना कर सकते हैं कि इससे यहां पर्यटन की संभावना और अर्थव्यवस्था के विस्तार की संभावना कितनी बढ़ गई है. युवा शक्ति जितनी मजबूत होगी, देश उतना विकास करेगा. आज भारत अपने युवाओं को  कौशल विकास और शिक्षा के नए अवसरों का लाभ उठाने के लिए तैयार कर रहा है.

 किन-किन विभागों में हुई भर्ती?

यह भर्ती केंद्र सरकार के विभागों के साथ-साथ राज्य सरकारों और केंद्रशासित प्रदेशों में हो रही है. देशभर से चुने गए नए कर्मचारी रेल मंत्रालय, डाक विभाग, गृह मंत्रालय, राजस्व विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय समेत विभिन्न मंत्रालयों व विभागों में काम करेंगे.

E-learning पाठ्यक्रम कराएंगे उपलब्ध

जानकारी के अनुसार, नवनियुक्त नियुक्तियों को आईजीओटी कर्मयोगी पोर्टल पर एक ऑनलाइन मॉड्यूल कर्मयोगी प्रारंभ के माध्यम से खुद को प्रशिक्षित करने का अवसर भी मिलेगा. जहां कहीं भी किसी भी डिवाइस को सीखने के प्रारूप के लिए 750 से अधिक ई-लर्निंग पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए गए हैं.

 

admin
the authoradmin

Leave a Reply